रोजाना खाली पेट करें इस ड्रिंक का सेवन – हो जाएगा मोटापा छूमंतर

Spread the love

दोस्तों आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर स्लिम (slim) और फिट (fit) रहे। हम अपने शरीर को फिट रखने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन कभी-कभी यह उपाय सफल नहीं हो पाते और हमें निराशा हाथ लगती है l लेकिन दोस्तों चिंता ना करें आज हम आपको ऐसे ही एक ड्रिंक (Drink) के बारे में बताएंगे ।

उस ड्रिंक के रोजाना (daily) सेवन से कुछ हफ्तों में अपना घटा हुआ वजन (Decreased weight) देख पाएंगे । आप बिना मेहनत किए इस ड्रिंक से अपना वजन कम पर पाएंगे ;साथ ही इस ड्रिंक से आपका कोलेस्ट्रॉल (colestrol) लेवल भी सामान्य रहेगा तथा इंसुलिन (insulin) का प्रभाव भी ज्यादा नहीं होने देगा । तो चलिए दोस्तों इस ड्रिंक को बनाने मे किन – किन सामग्री (implements) का उपयोग होता है –

  • एक चम्मच ज़ीरा ( 1tea spoon Cumin)
  • एक नींबू ( lemon)
  • एक चम्मच शहद (1tea spoon honey)
  • एक गिलास पानी (1glass water)

साथियों मात्र इन 4 घरेलू चीजों से बनी हुई ड्रिंक का इस्तेमाल करके। हम अपने शरीर को स्लिम और फिट रख सकते हैं । यह ड्रिंक बहुत ही सस्ता और घरेलू है और साथ ही में ये ड्रिंक कैलोरी (calorie) फ्री और हेल्दी (healthy) भी है।

Also Read:   मोटापा कम करने के लिए करे 5 योग आसन

तो चलिए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाते कैसे हैं (So let’s know how to make this drink) ;

सबसे पहले एक पैन (pen) में एक गिलास पानी डालकर उसे गैस (gas) पर गरम (boil)करें । जब पानी उबलने (Steamed up)लगे । तब उसमें एक चम्मच जीरा डाल दें । उसे तब तक गर्म करें जब तक कि पानी का रंग (colour) बदल नहीं जाता पानी के रंग बदलते ही गैस को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें । जब पानी पीने लायक गुनगुना (Humming) हो जाए।

तब उसमें एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस डाल दें फिर चम्मच से हिला दे तो ये लीजिए दोस्तों यह आपका ड्रिंक तैयार है। रोजाना खाली पेट इस ड्रिंक के सेवन से आपका मोटापा छूमंतर हो जाएगा ।

Also Read:   सुबह उठते ही बेड पर कर लो ये काम मोटी जांघे लटकती तोंद गायब हो जायेगी

तो दोस्तों चलिए जान लेते हैं कि ये ड्रिंक काम किस तरीके से करता है ( let’s come to know how u do this drink work) ;

नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट के कारण हमारी कोशिकाएं (cell) जल्दी टूटती नहीं है और शरीर में एनर्जी (energy)बनी रहती है। नींबू हमारे शरीर के पाचन (digestion) और इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system)को मजबूत बनाता है।

शहद खाने में जितना मीठा होता है ,उससे कहीं ज्यादा गुणकारी होता है। शहद में फैट की मात्रा नहीं पाई जाती है । जिससे यह हमारे शरीर को स्टेमिना (stemena) देता है। एक रिसर्च के अनुसार अगर चीनी (sugar) की जगह शहद का इस्तेमाल किया जाए तो हमारा वजन भी कम होता है।

जीरे में फास्फोरस ,आयरन की मात्रा ज्यादा होती है । मात्र जीरे के पानी को पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत रहता है तथा जीरे का पानी पाचन संबंधी बीमारियों को दूर भी करता है।

दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें!

Also Read:   सुबह का ये 1 नियम 60 साल तक मोटापा और बुढ़ापा आपके पास नहीं आने देगा। 100% GUARANTEE, NO EXERCISE

Search Terms – पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय,मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय,वजन घटाने के लिए व्यायाम,वजन कमी करने के उपाय,मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय,वजन कम करने के सबसे उत्तम उपाय,मोटापा कम करने का रामबाण उपाय, मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय


Spread the love