मुहांसे दूर करने के 10 असरदार घरेलू उपाय – Pimples Home Remedies in Hindi

Spread the love

दोस्तों खूबसूरत बेदाग चेहरा किसकी पसंद नहीं होता है चेहरे को खूबसूरत व बेदाग बनाने के लिए हम न जाने कितने प्रयत्न करते हैं इसके लिए हम एलोपैथिक दवाइयां ,डॉक्टर ,महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स ना जाने कितनी चीजों पर अपने पैसे खर्च करते हैं ।

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको मुंहासे दूर करने के बारे में जानकारी देंगे  | आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनमें नहीं तो आपको अपने पैसे खर्च करने होंगे और ना ही इनका साइड इफेक्ट आपके चेहरे पर होगा |

दोस्तो सबसे पहले हम आपको बताते हैं मुंहासे होने के कारणों के बारे में –

  • पेट की खराबी होने पर अक्सर मुहांसों की समस्या हो जाती है
  • अत्यधिक तला-भुना भोजन करने से
  • जंग फूड के अधिक सेवन से
  • पोल्यूशन से
  • अनियमित दिनचर्या से
  • गलत ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से
  • खून की गंदगी से आदि कई कारणों से मुहांसों की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।
Also Read:   10 घरेलू उपाय हिप्स की चरबी कम करने के लिए

मुंहासे  को रोकने के उपाय –  Pimples Home Remedies in Hindi

Home Remedies for Pimples
Home Remedies for Pimples

1-  दोस्तों मुंहासे दूर करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने पाचन तंत्र में सुधार लाना होगा अतः आप को ऐसे भोज्य पदार्थों का सेवन करना होगा जो अत्यधिक सुपाच्य हो ताकि आपका पाचन तंत्र सुधर जाए ।

2-  नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में जूस का सेवन अवश्य कीजिए दोस्तों आंवला, करेला, लौकी, संतरा मौसमी ,अनार ,चुकंदर ,गाजर आदि के जूस को अपने दिनचर्या में शामिल अवश्य कीजिए ।

3-  ताजी मौसमी फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए और साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों को नियमित रूप से अपने खाने में सम्मिलित कीजिए बाहर के खाने से हमें परहेज करना चाहिए बाहर का खाना खाने से ही कई बार हमें त्वचा संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं ।

4- योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाइए जी हां दोस्तों योग्य व्यायाम कीजिए इसका असर आप अपने चेहरे पर स्वयं देख पाएंगे ।

Also Read:   चेहरे को कभी बूढ़ा नहीं होने देंगी यह दो सदाबहार पत्तियां | 50 की उम्र में 20 साल की तरह जवान दिखोगे

5- अपने चेहरे की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए अतः रात को सोते समय अपने चेहरे से सारा मेकअप उतारकर चेहरे को अच्छे से साफ करके ही सोना चाहिए ।

6- रात को चेहरा साफ करके अपने चेहरे पर गुलाब जल ,ग्लिसरीन, नींबू का मिश्रण मिलाकर लगाइए यह मिश्रण रात भर आपके चेहरे को साफ रखने व आप की रंगत को निखारने का कार्य भली-भांति करता है ।

7- हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्टीमिंग अवश्य कीजिए जी हां दोस्तों कई बार हमें मुहांसों की समस्या पोल्यूशन की वजह से हो जाती है अतः इससे छुटकारा पाने के लिए चेहरे को स्टीमिंग दीजिए ।

8-  चेहरे पर दही बेसन को मिलाकर फेस पैक बना कर लगाइए दही जीवाणु मारने का कार्य भली-भांति करती है और बेसन हमारे चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है ।

9- अत्यधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें कई बार इनके रिएक्शन से भी हमारे चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं ।

10- मुल्तानी मिट्टी में चंदन मिलाकर उसमें थोड़ी सी दही मिलाकर इस पेस्ट को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाइए यह मुहांसों को सुखाने का एक कारगर नुस्खा माना जाता है ।

Also Read:   अगर आपकी breast बड़े हैं तो ये exercise करो वो shape में आ जाएगी

11- दोस्तों ऐसा माना जाता है कि नीम की चार से पांच पत्तियों को प्रतिदिन सुबह खाली पेट चबाकर खाने से धीरे-धीरे मुहांसों की समस्या खत्म हो जाती है ।

तो दोस्तों इन उपायो को अपने दैनिक जीवन में अपनाये  यह आपकी चेहरे को सुंदर व दाग-धब्बों से दूर रखने में अवश्य मदद करेंगे ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |


Spread the love