छिपकली भगाने का सटीक और जबरदस्त तरीका – Chhipkali Ko Ghar Se Hamesha Ke Liye Kaise Hataen – Chipkali bhagane ka tarika

Spread the love

Chipkali bhagane ka tarika – गर्मियों का मौसम आते ही घर में छिपकली बहुत समस्या बन जाती है। यह घर के कोनों-कोनों में घूमती रहती है और कीटाणुओं को भी फैलाती है। इसलिए आपको इससे निजात पाने के तरीके पता होने चाहिए। छिपकली को भगाने के लिए आप लहसुन, नींबू का रस, एफएल स्प्रे, अमोनिया और पानी का मिश्रण, कॉपर सल्फेट, डायज़िनॉन स्प्रे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन उपायों से घर से छिपकली को हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

छिपकली घर के किसी भी कोने में सर्पिल अंदाज़ से घूमने वाली जनवरों में से एक है। इनकी उपस्थिति हमें बेचैन कर सकती है और उनकी बढ़ती संख्या से घर को साफ-सुथरा रखना बहुत मुश्किल हो जाता है।

हमें कुछ आसान उपाय अपनाकर इन छिपकलियों को घर से दूर रखना चाहिए। यह आमतौर पर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो छिपकलियों के डर से ग्रस्त होते हैं। इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि छिपकली को घर से कैसे हटाया जाए।

छिपकली भगाने का सटीक और जबरदस्त तरीका – Chhipkali Bhagane Ka Sateek Aur Jabardast Tarika

छिपकलियों को घर से भगाने के लिए कुछ सरल तरीके होते हैं। सबसे पहले, हमें उन्हें पौधों और घास के पास नहीं जाने देना चाहिए। दूसरे, हमें उन्हें उनकी खाने की जगह से दूर रखना चाहिए। तीसरे, छिपकली की आवाज़ के साथ उन्हें घबरा देना चाहिए। छौथे, हमें छिपकलियों को उनके अंडे या बच्चों के साथ घर में नहीं जाने देना चाहिए। पांचवे, हमें उन्हें फायर प्लेस या अन्य ऐसे स्थानों के पास नहीं जाने देना चाहिए जहां उन्हें घबराहट हो सकती है।

Also Read:   10 Home Remedies For Stretch Marks Removal Naturally

छिपकलियों को जब भी देखा जाए उन्हें सीधे देखकर या दिए हुए उजाले में देखकर डराया जाना चाहिए। यह एक सटीक तरीका है जो उन्हें दूर भगाने में मदद कर सकता है।

छिपकली को घर से हमेशा के लिए कैसे हटाएं? – Chhipkali Ko Ghar Se Hamesha Ke Liye Kaise Hataen?

छिपकलियों को घर से हमेशा के लिए हटाने के लिए कुछ उपाय होते हैं। सबसे पहले, हमें उन्हें पौधों और घास के पास नहीं जाने देना चाहिए। दूसरे, हमें उन्हें उनकी खाने की जगह से दूर रखना चाहिए। तीसरे, छिपकली की आवाज़ के साथ उन्हें घबरा देना चाहिए।

छौथे, हमें छिपकलियों को उनके अंडे या बच्चों के साथ घर में नहीं जाने देना चाहिए। पांचवे, हमें उन्हें फायर प्लेस या अन्य ऐसे स्थानों के पास नहीं जाने देना चाहिए जहां उन्हें घबराहट हो सकती है।

Also Read:   ये चीजे बन सकती है दिल की बीमारी का कारण -These things can cause heart disease

छिपकली भगाने की कौन सी दवा आती है? – Chhipkali Bhagane Ki Kaun Si Dawa Aati Hai?

छिपकली भगाने के लिए कुछ दवाइयां भी उपलब्ध होती हैं। एक उपाय यह हो सकता है कि हम नीबू या लेमन के रस को वहां लगाएं जहां छिपकलियों की आवाज़ आती है। इससे उन्हें घबराहट होती है और वे दूसरे स्थान पर जाने की कोशिश करते हैं।

छिपकली भगाने के लिए उपलब्ध दवाओं में कॉपर सल्फेट, एफएल और एक और विशेष दवा होती है जिसे डायज़िनॉन कहा जाता है। इन दवाओं का इस्तेमाल करते हुए हम छिपकलियों को घर से भगा सकते हैं।

छिपकली कब तक रहती है? – Chhipkali Kab Tak Rahati Hai?

छिपकलियों की उम्र कई तरह से बदल सकती है। इन्हें एक साल तक जीवित रहने की क्षमता होती है। छिपकलियों के शरीर में अलग-अलग जीवाणु होते हैं जो उनकी आयु का निर्धारण करते हैं। यदि इन जीवाणुओं को जलाया जाए तो यह उनकी मौत का कारण बन सकता है।

छिपकली मोर के पंख से क्यों डरती है? – Chhipkali Mor Ke Pankh Se Kyon Darti Hai?

छिपकलियों को मोर के पंख से डर लगता है क्योंकि इससे उन्हें लगता है कि वे खतरे में हैं। मोर के पंख तेजी से हिलने  लगते हैं जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए, छिपकलियां मोर के पंखों से डरती हैं।

छिपकली को घर से हमेशा के लिए कैसे हटाएं? – How to get rid of lizards from home permanently?

छिपकलियों को घर से हमेशा के लिए हटाने के लिए कुछ उपाय होते हैं।

  1. लहसुन के टुकड़े रखें।
  2. नींबू का रस छिड़कर घर में फेंकें।
  3. एफएल स्प्रे का उपयोग करें।
  4. अमोनिया और पानी का मिश्रण बनाएं।
  5. कॉपर सल्फेट का उपयोग करें।
  6. डायज़िनॉन स्प्रे का उपयोग करें।
  7. जल में नमक डालें और घर के कोनों पर छिड़कें।
  8. सफ़ेद विनेगर का उपयोग करें।
  9. एक चम्मच एलिकोहल और जल का मिश्रण बनाएं और घर में छिड़कें।
  10. बायोलॉजिकल एजेंट्स का उपयोग करें।
Also Read:   शादी मे जाने के 30 Min पहले लगाए, चेहरे पर 20 फेशियल जितना ग्लो - लोग नजरे नहीं हटाएंगे/DIY Bleach

There are some ways to permanently remove lizards from the house.

Keep garlic cloves. Spray lemon juice and throw it in the house. Use FL spray. Make a mixture of ammonia and water. Use copper sulfate. Use Diazinon spray. Add salt to water and sprinkle on corners of the house. Use white vinegar. Make a mixture of one tablespoon alcohol and water and sprinkle in the house. Use biological agents.

FAQs:

1. छिपकली को भगाने के लिए कौन से उपाय काम में आते हैं?

Ans: छिपकली को भगाने के लिए नीबू या लेमन के रस, कॉपर सल्फेट, एफएल और डायज़िनॉन जैसी दवाएं काम में आती हैं।

2. छिपकली को घर से हमेशा के लिए हटाने के लिए क्या करें ?

Ans: छिपकली को घर से हमेशा के लिए हटाने के लिए उन्हें पौधों और घास के पास नहीं जाने देना चाहिए, उन्हें उनकी खाने की जगह से दूर रखना चाहिए और उनकी आवाज़ के साथ उन्हें घबरा देना चाहिए।

3. छिपकली का संबंध किस तरह से संकेत करती है?

Ans: छिपकली का संबंध धन और समृद्धि से संकेत करता है। धन की दृष्टि से, छिपकली को शायद ही कोई लोग पालते होंगे, लेकिन यह आपके घर में आ जाए तो आपको समृद्धि के संकेत मिल सकते हैं।


Spread the love