Ram Navami 2023 Date: रामनवमी कब है ? तारीख, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, नियम और इस दिन का महत्व

भारत में रामनवमी उत्सव का विशेष महत्व है। यह उत्सव चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। रामनवमी का त्योहार पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग घर-घर  भगवान  राम की कथा सुनते हैं और पूजा करते हैं।

रामनवमी कब है 2023

राम नवमी 2023 तारीख

2023 के नए साल में, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि यानी 30 मार्च, राम नवमी के त्योहार का आगाज होगा। इस दिन हिंदू धर्म के अनुयायी मंदिरों में भजन, कीर्तन और शोभायात्रा का आयोजन करते हैं। इस त्योहार का बहुत महत्व है। यह पूरे भारतवर्ष में खास धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन राम जन्मभूमि अयोध्या में इस त्योहार का बहुत विशेष महत्व होता है।

Also Read:  पहला करवा चौथ का व्रत कैसे रखते है | कैसे करे करवा चौथ की पूजा | Pahla Karva Chauth kaise kare Hindi

राम नवमी महत्व

राम नवमी एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है जो भारत में भक्ति और आस्था से मनाया जाता है। यह त्योहार चैत्र नवरात्रि के समापन पर मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार, भगवान श्रीराम का जन्म इस दिन हुआ था। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से लोगों को शुभकामनाएं दी जाती हैं।

मान्यता है कि राम नवमी के दिन भगवान राम की पूजा करने से यश और वैभव की प्राप्ति होती है। भगवान राम की आराधना करने से जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है और यह त्योहार लोगों को धन, समृद्धि और सफलता का संदेश देता है।

Also Read:  बिना तले सर्फ 3 चीज़ो से व्रत का खाना ऐसे बनाओ की 9 दिन फ्री हो जाओ | Instant Vrat Ka Khana Recipes
इस दिन को श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाना चाहिए। रामनवमी के इस पावन पर्व को मनाकर लोगों का शुभ कामनाओं और समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।
Search Terms – चैत्र रामनवमी 2023,चैत्र रामनवमी 2022,रामनवमी क्यों मनाया जाता है,रामनवमी कब है,चैत्र नवरात्रि 2023