तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं – वास्तु में तुलसी के पौधे का महत्व

आज हम आपको अपनी इस post में वास्तु में तुलसी के पौधे का महत्व इन topic पर discuss करने जा रहे हैं। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आएगी। और आप इसको आगे share भी करेंगे।

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो लगभग हर घर में होता है और Hindu मान्यताओं के हिसाब से घर में तुलसी का पौधा होना बेहद शुभ होता है और यह माना जाता है कि तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसके अलावा भी अगर घर में तुलसी हो तो बहुत फायदेमंद होता है। कार्तिक मास में तुलसी के पौधे को बहुत महत्व माना जाता है और इसमें हर रोज दीपक लगाकर पूजा की जाती है।

और तुलसी का पौधा आपके जीवन में आपके द्वारा की जाने वाली हर छोटी से छोटी किसके लिए बेहद शुभ और लाभकारी माना जाता है इसीलिए आप जब भी अपने घर में एक तुलसी का पौधा लगाएं तब वास्तु के हिसाब से यह tips जरूर अपनाएं।

  • वास्तु के हिसाब से तुलसी हमेशा balcony या खिड़की की उत्तर पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए इसके अलावा आप अपने घर के आंगन मैं आगे या पीछे की तरफ भी लगा सकते हैं।

  • और तुलसी का पौधा रखते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी एक महिला पौधा है और इसीलिए इसे हमेशा फूलों के पौधों के करीब ही रखा जाता है। क्योंकि यह कहा गया है कि कैक्टस और कांटेदार पौधों के पास कभी भी तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए।

  • शाम के वक्त तुलसी के पौधे में एक दीपक जरूर लगाएं क्योंकि यह कहा जाता है कि हर दिन दिया बाती के समय तुलसी में अगर दीपक जलाया जाए तो उन पर हमेशा महालक्ष्मी की कृपा रहती है और वह हमेशा सुखी रहते हैं।

  • अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार बात करें तो तुलसी का पौधा वास्तु दोषों को भी खत्म कर देता है इसीलिए तुलसी का पौधा आप उस जगह जरूर रखें जहां वास्तु दोष हो।

  • तुलसी पौधे को किसी ऐसी जगह पर लगाया जाना चाहिए जो जगह बहुत ही साफ और स्वच्छ हो और नियमित रूप से बनाए रखा रहना चाहिए और ऐसा भी कहा जाता है और मैंने भी जाता है कि पौधे के अंदर या आसपास बाहरी धूल का अस्तित्व इसके अच्छे प्रभाव को कम कर देता है या फिर खत्म कर देता है।

Also Read:  आपके आने वाले समय के बारे में कौआ भी लाता है शुभ और अशुभ समाचार

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको कैसे वास्तु में तुलसी के पौधे का महत्व यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।